Ayurvedic Tips

काली खांसी का वैदिक घरेलू उपचार

kukur-khansi-kali-khansi-ke-lakshan-aur-gharelu-ilaj

काली खांसी काली खांसी एक भंयकर रोग है। कई नामों से जानी जाती है काली खांसी जैसे इसे कूकर खांसी भी बोलते हैं। यह संक्रामक और भंयकर रोग है। इस खांसी से बच्चों से लेकर बड़े भी प्रभावित हो सकते हैं।

चीकू के आयुवेर्दिक फायदे

health-benefits-chiku-sapota-in-hindi

चीकू फल के ऐसे फायदों के बारे में जिनसे इंसान को कई तरह के लाभ मिल सकते हैं। वैदिक वाटिका आपको बता रही है चीकू खाने के एैसे फायदे जो आपकी सेहत को कई तरह की बीमारियों से बचा सकता है।

तिल खाने के फायदे

til-ke-fayde-1

दोस्तों तिल हमारे शरीर को कई भंयकर बीमारियों जैसे ब्रेस्ट कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर, लंग कैंसर, पेट के कैंसर और ल्यूकेमिया जैसी जानलेवा बीमारियों से बचाता है।
अब आपको बताते हैं तिल खाने के फायदों के बारे में।

स्तन कैंसर का आयुर्वेदिक उपचार

stan-cancer-ke-ayurvedik-upchar

स्तन कैंसर से प्रभावित महिलाओं के बचने के भी बहुत कम चांस होते हैं। यही नहीं स्तन कैंसर से पीड़ित महिलाओं को और भी कई बीमारियों का सामना करना पड़ता है।

काजू बादाम खाने के नुकसान

kaju-badam-khane-ke-nuksan

आयुर्वेद में कहा गया है कि यदि आप किसी भी चीज की अति करते हो तो वह आपकी सेहत पर विपरीत प्रभाव डाल सकती है। हर चीज की सीमा होती है जब इंसान उससे अधिक यानि अति करता है तो वह सेहत पर बुरा असर डालती है।

साबुदाने के फायदे

sabudana-khane-ke-fayde-in-hindi

सफेद छोटे से मोती कि दिखने वाला साबूदाना आपकीे सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है। साबूदाना अफ्रीका का पौधा है। सैगो पाम के पेड़ से बनाया जाता है साबूदाना।

गलसुआ रोग के कारण और उपचार

galsua-rog-ka-ayurvedic-upchar

यह एक संक्रामक रोग है।जो शरीर के कई हिस्सों को भी प्रभावित कर देता है। यह रोग पांच से पंद्राह साल के बच्चों को अक्सर हो जाता है। बच्चों में भी यह रोग लड़कियों को अधिक होता है।

1 2 3 19