दीवाली में बीमार भी खा सकते हैं मिठाई

diwali-sweets-for-sick-people-sugarfree-sweets

दीवाली में मीठाईयों की बात ना हो एैसा कभी हो सकता है। इस दिन खूब चाव से लोग मिठाईयों का सेवन भी करते हैं। लेकिन सबसे बड़ी समस्या उन लोगों के लिए होती है जो बीमार होते हैं। उन्हें तो मिठाईयों से परहेज ही करना पड़ता है। लेकिन अब आप चिंता ना करें बाजार में आपको शुगरफ्री मिठाईयों के अलावा अन्य कई तरह की मिठाईयां मिल सकती हैं जिसे आप बीमारी में भी आसानी से खा सकते हैं। और इससे आपकी सेहत पर भी कोई असर नहीं पड़ेगा।
वैदिक वाटिका आपको बता रही है किस तरह की मिठाईयों का आप सेवन कर सकते हो।

दीवाली में बीमार भी खा सकते हैं मिठाई :
चीनी रहित मिठाईयां
आप मिठाईयों में शुगर फ्री मावा, केसर, पिस्ता और काजू, शुगरफ्री  अंजीर की बर्फी, खजूर की बर्फी आदि का सेवन कर सकते हो। शुगरफ्री मिठाईयां आप बाजार से आसानी से ले सकते हैं। दिल के रोगियों, अथमा के रोगीऔर डायबिटीज के मरीजों के लिए इनका सेवन करना सेहत के तौर पर अच्छा होता है।
इसके अलावा आप कुछ बातों का ध्यान भी जरूर रखें :

चिकनाई से बनी चीजें
मिठाईयों में चिकनाहट सबसे बड़ी वजह होती है दिल की बीमारी होने की। यही नहीं आपको खुद भी चिकनाई वाली चीजों से परहेज करना चाहिए। चाहे आप बीमार हैं या नहीं भी। चिकनाहट हमारे पूरे शरीर को जाम कर देती है जिस वजह से शरीर बीमारियों से लड़पाने में सक्षम नहीं रह पाता है और बीमारियां शरीर को आसानी से लग जाती हैं।

आमतौर पर डॉक्टर भी रोगियों को मिठाई खाने से मना करते हैं। लेकिन आप पैकिंग वाली मिठाईयों को बहुत ही सीमित मात्रा में सेवन कर सकते हो। ध्यान रहे अधिक मिठाई ना खाएं।

दिल के मरीज
दिल की बीमारी से ग्रसित लोग दीवाली के दिन भूलकर चिकनाई वाली चीजें ना खाएं। इससे बेहतर है कि आप छेना मिठाई आदि का ही सेवन करें।

फ्रेश व ताजी मिठाईयां
अपनी अच्छी सेहत के लिए इस बात का भी ध्यान जरूर रखें कि आप ताजी मिठाईयों का सेवन ही करें। एैसी मिठाईयों के सेवन से भी जरूर बचें जो जल्दी से खराब हो जाती हैं या मिलावटी हों।

मिलावटी मिठाईयों से बचें
बाजार में आपको मिलावटी मिठाईयों की भरमार मिल जाएगी। अक्सर लोग सस्ती मिठाईयों को लेने के चक्कर में अपनी सेहत से खिलवाड कर बैठते हैं। इसलिए बाजार में खासतौर से खुली मिठाईयों का सेवन बिलकुल भी ना करें और ना ही खरीदें।

एक्सपायरी डेट चैक करें
इसके अलावा आप इस बात का भी ध्यान जरूर रखें जब आप पैकिंग वाली मिठाईयां भी खरीद रहे हों तो आप मिठाईयों की एक्सपायरी डेट भी जरूर चैक करें।

यदि आप इन बातों का दीवाली के दिन ध्यान रखते हैं तो आपको किसी भी तरह की बीमारी लगने का सवाल है पैदा नहीं होता है। आप बीमारी में भी दीवाली का त्यौहार बड़ी खुशी से बना सकते हो।

Loading...
डिसक्लेमर : वेदिकवाटिका में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी वेदिकवाटिका की नहीं है। वेदिकवाटिका में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।