पीलिया रोग का उपचार – घरेलू उपाय

jaundice-se-bachne-ke-ghrelu-upchar

पीलिया एक जानलेवा बीमारी है। यदि समय पर इसका इलाज ना किया जाए तो यह बीमारी इंसान की जान ले सकती है। पीलिया होने पर इंसान को वैसे तो तुरंत कोई ना कोई चिकित्सीय सलाह या उपचार रहना चाहिए। लेकिन यदि पीलिया रोग का पता आपको पहली ही अवस्था में पता चल गया हो तो आप कुछ घरेलू वैदिक उपायों का प्रयोग करके पीलिया रोग से बच सकते हो।
पीलिया रोग से बचने का घरेलू उपाय

अनार के पत्ते
पीलिया रोग से बचने का एक घरेलू उपाय यह है
कि आप अनार के पत्तों को पहले छाया में सुखा लें और फिर इसे कूटपीसकर इसका चूर्ण तैयार कर लें। इसके बाद आप इस चूर्ण की तीन ग्राम
की मात्रा में मट्ठे के साथ पीलिया से प्रभावित इंसान को दें। इस अचूक घरेलू उपचार से पीलिया से रोगी को जल्दी ही आराम मिल जाता है।

मूली का रस
वैदिक प्राचीन उपायों में मूली का रस कई तरह की बीमारियों का खात्मा करता है। जहां तक बात करते हैं पीलिया के रोग की तो पांच से सात ग्राम मूली के पत्तों की रस की मात्रा चीनी या शक्कर के साथ मिलाकर पीलिया के मरीज को दें। इससे पीलिया का रोगी जल्दी ठीक हो जाएगा।
बेल के पत्ते
एक अचूक और कारगर घरेलू उपाय है बेल के पत्ते पीलिया की बीमारी से बचने के लिए।
पांच ग्राम बेल के पत्तों के रस में दो दाने काली मिर्च के मिला लें और सुबह व शाम इसका सेवन करें। इससे पीलिया का रोगी जल्दी ठीक हो जाता है।
हल्दी का प्रयोग
आप हल्दी के चूर्ण का प्रयोग करके भी पीलिया जैसी खतरनाक बीमारी से राहत पा सकते है।
दही और हल्दी के चूर्ण को आपस में मिलाकर इसका सेवन पीलिया के मरीज को कराएं। इससे वह जल्दी ठीक हो जाएगा।
गन्ना
जी हंा गन्ना अपने आप में एक कारगर दवाई है पीलिया जैसी गंभीर बीमारी से बचने के लिए।
पांच ग्राम अमलतास के पत्ते के गूदे को सौ ग्राम गन्ने के रस मे मिलाकर इसका सेवन करें। इससे जल्द ही पीलिया का रोग ठीक हो जाएगा। लेकिन ध्यान रहे गन्ने का रस साफ सुतरा हो।
वैसे भी जो इंसान गन्ने का रस पीता है उसे पीलिया रोग प्रभावित नहीं कर पाता है।
गन्ने का दूसरा घरेलू उपचार
सात से आठ आंवले के रस को निकाल लें और इसे सौ ग्राम गन्ने के रस मे मिला लें और इसका सेवन दिन में कम से कम दो बार करें। इससे भी पीलिया की बीमारी ठीक हो जाती है।

गिलोय
गिलोय के पत्तों की टहनियों को पीलिया से ग्रसित बच्चे के शरीर पर लपेटने से पीलिया रोग
में आराम मिलता है। लेकिन यह उपाय ना करें आप अपने बच्चे को डॉक्टर के पास ही ले जाएं वही बेहतर होगा।
यदि आप इन उपायों को करते हैं तो इससे पीलिया की बीमारी जल्दी ठीक हो जाती है। पीलिया भले ही एक जानलेवा बीमारी जरूर है लेकिन इसका इलाज समय रहते किया जाए तो इंसान इस बीमारी से बच सकता है।

Loading...
डिसक्लेमर : वेदिकवाटिका में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी वेदिकवाटिका की नहीं है। वेदिकवाटिका में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।