महिलाओं में प्रजनन क्षमता को बढ़ाने के 6 टिप्‍स

pregancy_3000.jpg

महिलाओं की प्रजनन क्षमता में समस्‍याएं उत्‍पन्‍न हो रही हैं। 10 में से 5 महिलाओं को मसकिधरम में ही काफी परेशानी होती है।  जिसके कई कारण है खान पान और बेकार लाइफस्‍टाइल के कारण हो रहा है। बढ़ता तनाव भी प्रजनन को कमजोर बनाने का प्रमुख कारण है। वैदिक वाटिका  आपको बताएगा  कि आप किस प्रकार प्रजनन क्षमता व प्रणाली को मजबूत बना सकते हैं। हर महिला को इस बातो पर जरूर गौर करना चाहिए,इससे उन्‍हे आगे चलकर आसानी होगी।

अपनी डाइट अच्छी रखे
 प्रजनन क्षमता को ठिख रखने के लिए शरीर में पोषक तत्‍वों को संतुलित मात्रा में होना बेहद जरूरी होता है।

वजन को संतुलित रखें
सबसे पहले अपने शरीर को वजन को संतुलित रखें। अगर वजन बहुत अधिक  हो जाएगा तो भी बच्‍चे को कैरी करने में परेशानी आएगी और आप मां नहीं बन पाओगी।

आदतों को बदले
धूम्रपान करना या शराब पीना, आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए हानिकारक है, साथ ही साथ प्रजनन पर बुरा प्रभाव भी डालता है। अगर आपको किसी भी गंदी आदत की लत है तो उसे शीघ्र छोड़ दें।

सुरक्षित संभोग

सुरक्षित संभोग के जरिए कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं, इसलिए सुरक्षित संभोग करें।अगर आपका अपने पार्टनर के अलावा भी कई लोगों के साथ यौन सम्‍बंध है तो वह सुरक्षित नहीं होगा, ऐसे में स्‍वस्‍थ प्रजनन की उम्‍मीद करना भी बेवकूफी है।

योनि संक्रमण
अपने गुप्त अंगो को अच्‍छी तरह साफ रखें। बालों को समय-समय पर साफ करते रहें और किसी भी प्रकार का संक्रमण लगने पर तुरंत डॉक्‍टर से सम्‍पर्क करें।

रेगुलर गायनी चेकअप
 अगर आप बच्‍चा पैदा करना चाहती हैं और कुछ समस्‍या आ रही है तो गायनोकोलॉजिस्‍ट से निय‍मित रूप से उनसे सलाह लें और उस पर अमल करें। अपने पार्टनर से हर बात शेयर करें और बच्‍चे के जीवन में आने का इंतजार करें।

Loading...
डिसक्लेमर : वेदिकवाटिका में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी वेदिकवाटिका की नहीं है। वेदिकवाटिका में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।