सर्दियों में कैसे करें हाथों की देखभाल

sardiyon-mein-hathon-ki-dekhbhal-in-hindi

सर्दियों के आते ही हम लोग ठंड से बचने के लिए क्या क्या नहीं करते हैं। इन दिनों में चेहरे से लेकर पूरे शरीर का अच्छा खासा ध्यान देना चाहिए। सर्दियों की वजह से हमारे अंग में रूखापन आ जाता है। चेहरे से ज्यादा हाथों पर ठंड का असर होता है। क्योंकि ठंड में हाथों का काम अधिक होता है। सर्दियों के मौसम में हाथ सबसे पहले ठंडे होते हैं और रूखापन भी इनमें आ जाता है। इसकी मुख्य वजह है हाथों की त्वचा का बेहद पतला होना। कैसे करें हाथों की देखभाल आइये जानते हैं।

हाथों की देखभाल कैसे करें सर्दियों में

अक्सर सर्दियों के मौसम में महिलाएं बर्तन धोते समय डिटर्जन और साबुन का प्रयोग करते हैं। जिससे हाथों को नुकसान होता है। और हाथों की त्वचा भी रूखी हो जाती है।

खासकर सर्दियों में महिलाओं को अपने दोनों हाथों में अच्छी तरह से लोशन लगाना चाहिए। इसके अलावा आप नहाने से पहले अपने हाथों पर तेल की मालिश करें। इससे आपके हाथों की त्वचा रूखी नहीं होती है।
इसके अलावा आप कुछ घरेलू वैदिक उपायों को भी कर सकते हो

अपने हाथों को मुलायम और नर्म रखने के लिए आप हल्दी, बेसन और दही को मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। और इसे अपने हाथों पर बीस मिनट तक लगाकर रखें। इसके बाद पानी से अपने हाथों को धो लें। एक सप्ताह तक करने से आपके हाथ कोमल और सुंदर बन जाएगें।

सांवली और शुष्क त्वचा वाले हाथों की देखभाल के लिए आप दो चम्मच नींबू का रस, एक चम्मच चीनी और दो चम्मच सूरजमुखी का तेल को आपस में मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। और इसे अपने हाथों पर पंद्रह मिनट तक लगा के रखें। और बाद में इसे रगड़ रगड़ कर हटा दें।

इस उपाय को भी आप सप्ताह में दो से तीन बार कर सकते हो।
जैसा की आपको बताया गया है कि तेल की मालिश नहाने से पहले करें। इससे त्वचा में रूखापन नहीं आता है।

एक चम्मच ग्लिसरीन को सौ मिलीलीटर गुलाब जल में मिला लें और एक मिश्रण तैयार करें। अब इसे अपने पैरों और हाथो ंपर लगाएं। इस उपाय को करने से सर्दियों के दिनों में हाथ और पैरों का रूखापन दूर हो जाएगा।

सर्दियों के मौसम में आप जरूर नारियल तेल का प्रयोग करें। इससे हाथों की त्वचा में किसी भी तरह का ठंड का प्रभाव नहीं पड़ता है। इसके अलावा यह शरीर पर मौजूद धब्बों को भी हटा देता है।

संतरे के छिलकों को पीसकर आप अपने हाथों पर लगाएं इससे हाथों की चमक बढ़ेगी।

नींबू का रस और चीनी को मिलाकर हाथों पर लगाएं। इसके बाद गुनगुने पानी से हाथों को धोएं। इससे सर्दियों में आपके हाथ साफ रहते हैं।

सर्दियों के मौसम में घर से बाहर जाते समय हमेशा उनी दस्ताने पहनें इससे आपके हाथों की त्वचा रूखी और खराब नहीं होगी।

रात को सोने से पहले आप बाजार में मिलने वाली अच्छी क्वालिटी वाली क्रीम लगाएं। इससे आपके हाथों में ठंड का प्रभाव नहीं होगा।

कई बार लोग सर्दियों में एक गलती कर देते हैं कि वे हाथों को गर्म पानी से धोते हैं । एैसा नहीं करना चािहए।
इससे हाथ खराब हो सकते हैं।

एक चम्मच गेंहू के बीजों का तेल, एक चम्मच तिलों का तेल, एक चम्मच बादाम तेल को आपसे में मिलाकर इससे अपने हाथो ंकी मालिश करें।
मालिश हाथों से नाखूनों तक करें।

Loading...
डिसक्लेमर : वेदिकवाटिका में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी वेदिकवाटिका की नहीं है। वेदिकवाटिका में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।