शरीर में पानी की कमी के लक्षण

6-signs-that-say-you-are-not-drinking-enough-water-in-hindi

पानी हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण तत्व है। शरीर में 65 प्रतिशत पानी होता है। यदि पानी की मात्रा शरीर में कम होती है तो इंसान को कई तरह की समस्याओं का सामना  भी करना पड़ता है। जिसमें से मुख्य है डीहाइड्रेटशन। इसलिए आयुर्वेद के वैध भी हमें कम से कम तीन लीटर पानी एक दिन में पीने की सलाह देते हैं। जिससे हमारा शरीर रोगमुक्त रह सके।

कई बार हमें पता नहीं चलता है कि हमने पानी पीया है या नहीं। जिसकी वजह है आपका अन्य कामों में व्यस्त रहना। वैदिक वाटिका आपको कुछ संकेतों के बारे में बता रही है जिससे आपको खुद ही पता चल जाएगा कि आपके शरीर में पानी की कमी हो रही है और आपको पानी पीना है।
ये संकेत बताते हैं कि आपके शरीर में पानी की कमी है-
शरीर में पानी की कमी के मुख्य संकेत :
त्वचा में रूखापन आना
शरीर में पानी की मात्रा कम होने से आपका शरीर खासतौर से त्वचा में रूखापन आ जाता है। और आपका शरीर कमजोर और अजीब सा लगने लगता है।

अधिक भूख का लगना
दूसरा मुख्य संकेत है आपको अधिक भूख लगती है। और आपका मन कुछ मीठा खाने को भी करता है। इससे पता चलता है कि आपके शरीर में पानी का स्तर घट गया है। और आपको पानी पीने की जरूरत है।

पेशाब का रंग बदलना
यदि आपके पेशाब का रंग पीले अथवा भूरे रंग का हो गया हो तो समझें कि आपने पूरी मात्रा में पानी नहीं पिया है। एैसे मंे जरूर है कि आप पानी पी लें।

सिर में दर्द होना
जब शरीर में पानी की कमी होती है तब खून की पूर्ति हमारे दिमाग में ठीक तरह से नहीं हो पाती है जिस वजह से सिर में बेवजह का दर्द बना रहता है। कभी कभी इंसान को चक्कर तक भी आ सकते हैं। एैसे में आप पानी का सेवन जरूर करें।

बुखार का आना
पानी की कमी की वजह से शरीर का पाचन तंत्र या इम्यून तंत्र प्रभावित होता है जिससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है और आपको बुखार तक भी आ जाता है। पानी की कमी से शरीर पूरी तरह से कमजोर होने लगता है।

मुंह से गंदी बदबू का आना
मुंह से बदबू का आना एक आम समस्या है। जो कि पेट व मुंह संबंधी समस्याओं की वजह से होती है। लेकिन पानी की कमी की वजह से भी आपके मुंह से गंदी बदबू आ सकती है। जिसकी वजह यह कि मुंह के थूक का वापस मुंह में रह जाना। जो गंदी बदबू का कारण बन जाता है।
जब आप ठीक मात्रा में पानी पीते हैं तो मुंह की बदबू नहीं आती है।

बेचैनी और काम पर मन ना लगना
कई बार हमारा ध्यान काम पर नहीं लग पाता है और एक अजीब तरह की बेचैनी होने लगती है। जिसका कारण समझ में भी नहीं आता है। लेकिन इसकी मुख्य वजह है कि शरीर को ठीक मात्रा में हवा नहीं मिल पा रही है। एैसे में आप पानी का सेवन शुरू कर दें।

मांसपेशियों में अकड़न और दर्द
जब आप पानी कम पीते हो तो इसका सीधा असर आपकी मांसपेशियों पर पड़ता है। क्योंकि पानी की कमी की वजह से मांसपेशियां भी शुष्क हो जाती हैं जो दर्द और अकड़न का कारण बन जाती है।

पानी की कमी का कोई तय पैमाना नहीं होता है। इसका पता केवल इन संकेतों से हीं पता चल पाता है।
अब आप जान गए होगें पानी शरीर के लिए कितना जरूरी है। यदि आप पानी ठीक मात्रा में नहीं पीएेगें तो आपका शरीर आपको इसकी कमी का एहसास भी कराने लग जाएगा। इसलिए आप पहले से पानी पीने का ध्यान रखें। और स्वस्थ रहें।

Loading...
डिसक्लेमर : वेदिकवाटिका में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी वेदिकवाटिका की नहीं है। वेदिकवाटिका में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।