Yoga Tips in Hindi

शीर्षासन योग के फायदे और विधि

sirsasana-benefits-in-hindi

लाइलाज बीमारियां जो किसी दवा से ठीक नहीं हो सकती हैं वो योग करने से ठीक हो सकती हैं। योग करने से एक बड़ा फायदा यह है कि यदि आप बीमारियों से बचने के लिए दवाईयों को खा रहें हैं तो इससे होने वाले हानिकारक प्रभाव से बच सकते हो।

कंधरासन योग के फायदे

kandrasan-yoga-karne-ki-vidhi-aur-labh-in-hindi

इस आसन को करने से हमारे कंधे मजबूत होते हैं साथ ही साथ कंधे के दर्द से भी निजात मिलता है। इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कैसे करें कंधरासन योग और इससे मिलने वाले फायदों के बारे में।

चंद्र नमस्कार के लाभ

chandra-namaskar-ki-vidhi-labh-aur-savdhaniyan

चंद्र नमस्कार को केवल पंद्रह से दस मिनट तक करने से इंसान को कई तरह के फायदे मिलते हैं जैसे शरीर में उर्जा का आना, कल्पनाशक्ति का बढ़ना, शंाति देना और पाचन तंत्र को भी मजबूत बनता है ये आसन।

हंसासन की विधि और फायदे

hansasan-yog-karne-ka-tarika

यदि हंसासन योग को किया जाए तो इससे इंसान को रीढ़ की हड्डीयों से संबंधित समस्याओं से निजात मिल सकता है। साथ ही साथ इस योग को करने से इंसान को शारीरिक दर्द जैसी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता है।

तोलांगुलासन की विधि और फायदे

tolangulasana-in-hindi

यह योग शरीर से कई तरह की बीमारियों को दूर करता है और आपके शरीर को निरोग बनाता है। वैदिक वाटिका आपको बता रही है कैसे आप इस आसन को कर सकते हो और इस आसन से मिलने वाले फायदों के बारे में।

रज मुद्रा योग के फायदे और विधि

rajmudra-and-its-benefit-in-hindi-%e0%a4%b0%e0%a4%9c-%e0%a4%ae%e0%a5%81%e0%a4%a6%e0%a5%8d%e0%a4%b0%e0%a4%be-%e0%a4%95%e0%a5%87-%e0%a4%ab%e0%a4%be%e0%a4%af%e0%a4%a6%e0%a5%87

मासिक धर्म के दौरान महिलाओं को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। रज मुद्रा आपकी इन समस्याओं का हल आसानी से कर सकती है।
वैदिक वाटिका आपको बता रही है कैसे करें रज मुद्रा को और इस्से आपको मिलने वाले फायदों के बारे में।

कमर दर्द के लिए योगासन – मरिचिआसन आजमाएं

marichyasana-for-back-pain-in-hindi

कमर दर्द की समस्या एक आम समस्या बन गई है और इससे अधिकतर युवा लोग परेशान रहते हैं। वैदिक वाटिका आपको बता रही है कैसे आप मरिचिआसन कर सकते हैं और इससे आपको और क्या.क्या फायदे मिल सकते हैं।

मेरूदंडासन की विधि और फायदे

merudand-mudra-in-hindi-%e0%a4%ae%e0%a5%87%e0%a4%b0%e0%a5%82%e0%a4%a6%e0%a4%82%e0%a4%a1-%e0%a4%ae%e0%a5%81%e0%a4%a6%e0%a5%8d%e0%a4%b0%e0%a4%be

आप कहीं भी किसी भी जगह पर मेरूदंड आसन को कर सकते हो। इससे आपके अंदर उर्जा आती है और आप अपने को तनाव रहित पाते हो। वैदिक वाटिका आपको बता रही है कैसे किया जाता है मेरूदंड मुद्रा को।

1 2 3 6